×

Subscribe Our Daily Job Alerts on WhatsApp

🔥Step Closer to Your Dream Job: 😎Subscribe for Daily Vacancies News and Transform Your Life.

Join Now
News

गौतम अडानी, व्यवसायी बाज़ार विश्लेषण LIC का पैसा, छह महीनों में 58 फीसदी तक गिरावट

अडानी ग्रुप ही नहीं, एलआईसी का पैसा 36 कंपनियों में लगा हुआ है

अडानी ग्रुप ही नहीं, एलआईसी का पैसा 36 कंपनियों में लगा हुआ है

अडानी ग्रुप की कुल 36 कंपनियां हैं जिनमें एलआईसी की हिस्सेदारी है और जिनके शेयर की कीमत पिछले छह महीनों में 20 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है। बाज़ार विश्लेषण

10 दिन में 30000 करोड़ उड़ गए

अडानी ग्रुप के इन चार शेयरों में एलआईसी ने करीब 23,840 करोड़ रुपए का निवेश किया है। 2 फरवरी 2023 को बाजार भाव के आधार पर…

गौतम अडानी, व्यवसायी

गौतम शांतिलाल अडानी एक भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं। वह अहमदाबाद स्थित बहुराष्ट्रीय समूह अडानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक हैं, जो भारत में बंदरगाह विकास और संचालन में शामिल है (गौतम अडानी अध्यक्ष और अडानी समूह के संस्थापक)। वह अडानी फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं, जिसका मुख्य रूप से उनकी पत्नी प्रीति अडानी (गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी) के नेतृत्व में है। उन्होंने 1988 में अडानी समूह की स्थापना की और संसाधनों, रसद, ऊर्जा, कृषि, रक्षा और एयरोस्पेस सहित अन्य क्षेत्रों में अपने कारोबार का विस्तार किया। फोर्ब्स के अनुसार, उनके परिवार की कुल संपत्ति 8 दिसंबर 2021 तक लगभग 79.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (गौतम अडानी नेट वर्थ) होने का अनुमान है। फोर्ब्स के अनुसार, वह एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। (गौतम अडानी दूसरे सबसे अमीर एशियाई)।

उनका आधिकारिक ट्विटर हैंडल @gautam_adani है।

अडानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात (गौतम अडानी उम्र और परिवार) में एक मध्यमवर्गीय जैन परिवार में शांतिलाल और शांति अडानी के घर हुआ था। उनके दो भाई-बहन (गौतम अडानी भाई-बहन) हैं। उनके पिता एक छोटे कपड़े के व्यापारी (गौतम अडानी के पिता) थे। उन्होंने अपनी शिक्षा अहमदाबाद के शेठ चिमनलाल नागिंददास विद्यालय स्कूल में प्राप्त की। उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में वाणिज्य में स्नातक की डिग्री के लिए दाखिला लिया, लेकिन दूसरे वर्ष (गौतम अडानी एजुकेशन) के बाद बाहर हो गए।

1978 में, अडानी महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में काम करने के लिए मुंबई गए। 1985 में, उन्होंने लघु उद्योगों के लिए प्राथमिक पॉलिमर का आयात शुरू किया। 1988 में, अडानी ने अडानी एक्सपोर्ट्स की स्थापना की, जिसे अब अडानी एंटरप्राइजेज के नाम से जाना जाता है। 1991 में, उन्होंने धातु, कपड़ा और कृषि उत्पादों के व्यापार के लिए व्यवसाय का विस्तार किया। 1995 में अडानी को मुंद्रा पोर्ट के प्रबंधन का ठेका मिला। आज, कंपनी सबसे बड़ी निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर है। 1996 में, अडानी समूह की बिजली व्यवसाय शाखा, अडानी पावर की स्थापना की गई थी। अडानी पावर देश की सबसे बड़ी निजी थर्मल पावर जनरेटिंग कंपनी है। सितंबर 2020 में, अडानी ने भारत के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (गौतम अडानी बिजनेस करियर) में 74% हिस्सेदारी हासिल कर ली।

नवंबर 2021 में वह मुकेश अंबानी (Gautam Adani Richest Indian in November 2021) को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए।

 

Related Articles

Back to top button